Tuesday, December 31, 2019

ये हैं दशक के टॉप 10 सबसे ज्यादा फंड वाले भारतीय ऐप और स्टार्टअप

2019 लगभग समाप्त हो रहा है धीरे-धीरे वह समय जा रहा है जब युवा स्नातक होने के बाद, वे नौकरी करना चाहते थे, अब दृष्टिकोण बदल रहा है और स्टार्टअप बढ रहें हैं। आज इस पोस्ट में हम ऐसे स्टार्टअप्स के बारे में बतायेंगे जो पिछले 10 साल सबसे अधिक वित्त पोषित भारतीय स्टार्टअप रहे हैं ।

10. Delhivery

दिल्लीवरी भारतीय लॉजिस्टिक और कूरियर डिलीवरी कंपनी है जो 2011 में शुरू हुई थी। यह 2019 का पहला यूनिकॉर्न है। कंपनी ने अब तक 780 मिलियन डॉलर से अधिक की फंडिंग की है।

9. उडान

उडान बी 2 बी ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म है और इसे भारत के सबसे तेज़ी से विकसित होने वाले इकसिंगों में से एक भी कहा जाता है। इसकी स्थापना 2016 में हुई थी और इसने अब तक लगभग 870 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।

8. बिगबास्केट
बिगबास्केट भारत ई-किराना स्टार्टअप है। उन्होंने इस वर्ष बादशाह का दर्जा प्राप्त किया है। बिगबास्केट ने वर्ष 2011 में शुरू किया था और अब तक लगभग 885 मिलियन डॉलर का फंड जुटाया है।

7. बायजू की

बायजू भारत का पहला एडटेक यूनिकॉर्न वर्ष 2011 में शुरू हुआ था। बायजू भारत में अग्रणी और सबसे तेजी से विकसित होने वाले शैक्षिक ऐप में से एक है। इसने अब तक करीब 970 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।

6. ग्रोफर्स

ग्रोफ़र्स एक रिटेल स्टार्टअप है और इसकी स्थापना वर्ष 2013 में हुई थी। ग्रोफ़र्स ने भारत के कुल 27 शहरों में अपने परिचालन का विस्तार किया है। वे गेंडा स्थिति पाने के लिए और गेंडा क्लब में शामिल होने के लिए दरवाजे पर हैं। अब तक, वे लगभग 1.2 बिलियन डॉलर जुटा चुके हैं।

4. स्विगी

स्विगी भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग और डिलीवरी प्लेटफॉर्म में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 2014 में हुई थी। स्विगी के भारत के 500 शहरों के 1,60,000 से अधिक रेस्तरां भागीदार हैं। इसके पास 2.25 लाख से अधिक सक्रिय वितरण भागीदार भी हैं। अब तक, स्विगी ने 1.5 बिलियन डॉलर जुटाए हैं और उबरईट्स और जोमाटो से भारत में उनकी कड़ी प्रतिस्पर्धा है।

3. OYO रूम्स
ओयो रूम्स भारत की आतिथ्य कंपनी है जिसकी शुरुआत 2013 में रितेश अग्रवाल ने की थी। OYO रूम्स दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ने वाली सीरीज है इसकी फंडिंग $ 3 बिलियन से अधिक है।

2. ओला

ओला की स्थापना वर्ष 2010 में हुई थी और यह भारत का सबसे बड़ा आॅनलाईन राइड सर्विस है। ओला भारत की नेटवर्क ट्रांसपोर्ट कंपनी है जो उबर को कड़ी टक्कर देती है। इसने कुल 3.28 बिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई है और अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो वे फंडिंग के एक और दौर की योजना बना रहे हैं, जो इसका मूल्यांकन $ 10 बिलियन तक ले जाएगा।

1. पेटीएम

पेटीएम भारत की ई-कॉमर्स भुगतान प्रणाली है जिसने भारत में डिजिटल भुगतान को जन्म दिया है। इसकी स्थापना विजय शेखर शर्मा ने वर्ष 2010 में की थी। पेटीएम दशक का सबसे अधिक वित्तपोषित स्टार्टअप है और इसने कुल 3.5 बिलियन डॉलर से अधिक का फंड जुटाया है। नवंबर तक, कंपनी के मूल्यांकन में $ 16 बिलियन का नुकसान हुआ।

The post ये हैं दशक के टॉप 10 सबसे ज्यादा फंड वाले भारतीय ऐप और स्टार्टअप appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/these-are-the-top-10-most-funded-indian-apps-and-startups-of-the-decade/

No comments:

Post a Comment