Saturday, December 28, 2019

महिलाओं के लिए खबर, सर्दियों में भूलकर भी न करें ये छोटी-छोटी गलतियां, वरना हो सकती हैं गंजेपन का शिकार…

 महिलाओं को खूबसूरत दिखाने में उनके बाल सबसे अहम भूमिका निभाते हैं। खूबसूरती बढ़ाने में बालों की अहमियत जितनी भारत में है उतनी शायद ही किसी और देश में होती हो। लेकिन ये आजकल का बढ़ता प्रदुषण दिन पर दिन बालों को डैमेज कर रहा है। जिसके कारण बालों के झड़ने की समस्या बढ़ते जा रही है। इससे बचने के लिए बालों में ना जाने कितने सारे प्रोडक्ट यूज़ करती हैं। महंगे-महंगे तेल लगाते हैं। महंगे शेम्पू यूज़ करते हैं। फिर कंडीशनर लगाते हैं। फिर भी बाल हैं कि रुखे रहते हैं। विंटर्स में तो बालों की हालत और अधिक खराब हो जाती है। ऐसे में क्या किया जाए? बढ़ते प्रदुषण ने तो बालों को और अधिक खराब कर दिया है। तो फिर बालों की केयर करना छोड़ दें क्या? नहीं। आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जिन्हें आप अनजाने में कर देती हैं। इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखकर आप अपने बालों को डैमेज होने से बचा सकती हैं।

गर्म पानी से ना धोएं: सर्दियों में महिलाएं नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करती हैं और अपने बालों को भी गर्म पानी से ही धोती हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गर्म पानी आपके बालों पर क्या असर डालता है? गर्म पानी बालों को खराब कर देते हैं। क्योंकि गर्म पानी हेयर फॉलिकल को ओपन कर देते हैं जिससे बाल गिरने शुरू हो जाते हैं। अगर ज्यादा ठंड लगती है तो गुनगुने पानी से बाल धो सकते हैं लेकिन गर्म पानी से बालों को ना धोएं।

हेयर ड्रायर से बालों को ना सुखाएं: बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। गीले बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का यूज़ करने से बाल कमजोर हो जाते हैं और फिर बाल झड़ने लगते हैं। इसी तरह बालों को फिक्स रखने के लिए डेली हेयर जेल का इस्तेमाल न करें।

बालों में टॉवल ना लपेटें: बालों को सुखाने के लिए विटंर्स में बाल धोने के बाद बालों में टॉवल लपेट कर ना रखें। इससे बालों के जड़ नरम हो जाते हैं और फिर जब आप कंघी करती हैं तो बाल झड़ने लगते हैं। इसी तरह बालों को टॉवल झाड़-झाड़ कर भी ना पोंछें।

बिना कंघी किए ना सोएं: विंटर्स में बालों का विशेष ख्याल रखा जाता है। और बालों की केयर सोने के पहले करें। मतलब की जिस तरह से आप सोने से पहले चेहरा अच्छे से धोते हैं और फिर मॉश्चराइजर क्रीम लगाकर सोते हैं वैसे ही बालों की भी विशेष केयर करें। अब रात को बाल धोने नहीं बोल रह हैं। हम आफको बोल रहे हैं कि रात को सोने से पहले हमेशा बालों में कंघी करें जिससे की बाल सुबह उठने पर आपको उलझे हुए नहीं मिलेंगे। कुछ लोग जिस दिन बालों को धोते हैं उसी दिन एक घंटे पहले तेल लगाते हैं। ये गलत है। जिस दिन बालों को धोना हो उससे एक रात पहले बालों को ऑयलिंग करके सोएं।

खुले बालों में ना निकलें: विंटर्स में बालों को कभी भी खोल कर नहीं निकलना चाहिए। इसलिए बाहर निकलते समय हमेशा बालों को ढक कर निकलें। दरअसल जब आप विंटर्स में खुले बालों में घर से बाहर निकलती हैं तो प्रदुषण और सूरज की तीखी रोशनी से बाल खराब हो जाते हैं और रुखे हो जाते हैं। सूरज की तेज किरणें बालों से नमी चुरा लेती है और प्रदुषण व गाड़ियों से निकलने वाला धुआं बालों को ड्राई और बेजान बनाता है।

The post महिलाओं के लिए खबर, सर्दियों में भूलकर भी न करें ये छोटी-छोटी गलतियां, वरना हो सकती हैं गंजेपन का शिकार… appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/news-for-women-do-not-forget-these-small-mistakes-even-in-winte/

No comments:

Post a Comment