Sunday, December 29, 2019

युवा वर्ल्ड चैंपियन जेरेमी बोले- गर्व है कि पिता का सपना कर रहा हूं पूरा

युवा ओलिंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय जेरेमी लालरिनुंगा ने रविवार को कहा कि वह सीनियर स्तर के विभिन्न भारोत्तोलन (वेटलिफ्टिंग) प्रतियोगिताओं में देश का प्रतिनिधित्व करके अपने पिता के सपने को पूरा कर रहे है.

पिता का सपना पूरा कर रहे हैं जेरेमी
सत्रह साल के इस खिलाड़ी के पिता जूनियर मुक्केबाजी चैंपियन थे लेकिन कभी देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका नहीं मिला. उन्होंने कहा, ‘मेरे पिता मेरे करियर के लिए सबसे बड़ी प्रेरणा है. मैंने जब से वेटलिफ्टिंग में हाथ आजमाने का फैसला किया उन्होंने तभी से मेरा पूरा साथ दिया. वह मुक्केबाज थे, उन्होंने खिलाड़ी के तौर पर अपने अनुभव मुझ से साझा किये है. वह जूनियर चैंपियन थे लेकिन दुर्भाग्य से देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका नहीं मिला इसलिए मैं उनके सपने को साकार कर रहा हूं.’

आइजोल का यह खिलाड़ी 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए जगह बनाने की कोशिश कर रहा है. उन्होंने इस साल 67 किग्रा भार वर्ग में दो रजत पदक जीते है.

ओलिंपिक क्वालिफाई करने पर है जेरेमी की नजर
इस खिलाड़ी ने कहा, ‘मैं 2020 ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने की तैयारी कर रहा हूं. ओलिंपिक क्वालिफिकेशन के लिए आखिरी टूर्नामेंट इस साल अप्रैल में होगा. मैं उस प्रतियोगिता कि तैयारी कर रहा हूं.’ उन्होंने बताया, ‘मैंने थाईलैंड में ईजीएटी कप अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप और छठे कतर अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में रजत पदक जीता.’खेलो इंडिया के पहले और दूसरे सत्र में स्वर्ण जीतने वाले जेरेमी ने कहा कि इससे युवा खिलाड़ियों को अच्छा अनुभव मिलता है. उन्होंने कहा, ‘युवा खिलाड़ियों को खेलों इंडिया यूथ गेम्स में अच्छा अनुभव मिलता है. यह प्रतियोगिता अंतरराष्ट्रीय स्तर की है.’

कतर इंटरनेशनल कप में तोड़े 27 रिकॉर्ड
जेरेमी ने छठे कतर इंटरनेशनल कप में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन के साथ रजत पदक जीता था. जेरेमी ने स्नैच में 140, क्लीन एंड जर्क में 166 और कुल 306 किलो वजन उठाकर युवा विश्व और एशियाई रिकॉर्ड तोड़ा. जेरेमी के नाम कुल 27 रिकॉर्ड है जिसमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रिकार्ड शामिल है . उन्होंने तीन युवा विश्व, तीन युवा एशियाई और छह राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड समेत 12 अंतरराष्ट्रीय और 15 राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं .

The post युवा वर्ल्ड चैंपियन जेरेमी बोले- गर्व है कि पिता का सपना कर रहा हूं पूरा appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/%e0%a4%af%e0%a5%81%e0%a4%b5%e0%a4%be-%e0%a4%b5%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%a1-%e0%a4%9a%e0%a5%88%e0%a4%82%e0%a4%aa%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%a8-%e0%a4%9c%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87/

No comments:

Post a Comment