Saturday, December 28, 2019

कमर की चर्बी दूर कर खूबसूरत फिगर बना देंगी ये सब्जियां, रोजाना सेवन से घट जाएगा वजन

वजन घटाने के लिए अगर आप डाइट प्लान करने की सोच रहें हैं। तो सब्जियों को अपने खानपान में जरूर शामिल करें। सब्जियों में फाइबर और पानी के साथ ही विटामिन और खनिज पदार्थ भरपूर मात्रा में होती है। जिसकी वजह से डाइटिंग करते समय शरीर में पोषक पदार्थों की कमी भी नहीं होती है और आपका वजन भी तेजी से कम होता है।

कमर और पेट के आसपास की चर्बी घटाने के लिए पालक खाना फायदेमंद हो सकता है। पालक में फाइबर, विटामिन ए, सी और के , मैग्नीशियम, लौह और मैंगनीज से भरपूर होता है। इसे खाने या नाश्ते में शामिल करके इस्तेमाल किया जा सकता है।

सर्दियों में हरी मटर खूब मिलती है। इसको खाने से भी वजन कम हो सकता है। हरी मटर प्रोटीन के साथ ही कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत होता है। मटर में जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है इसलिए इसे कम वसा वाली सब्जी में गिना जाता है। मटर को करी, सलाद, दलिया में मिलाकर खाया जा सकता है।

अगर कोई वजन कम करने के लिए एक हेल्दी विकल्प की तलाश में है तो गाजर एक बढ़िया उपाय है। एक कप कटी गाजर में केवल 50 कैलोरी होती है जोकि रोजाना के 1500 कैलोरी का मात्र तीन प्रतिशत होती है। गाजर में फाइबर के साथ ही बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है। जो सेहते के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

गाजर की तरह ही मूली में भी बहुत ही कम कैलोरी होती है। अगर आप मूली का सेवन करते हैं तो लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती है। जो आपके वक्त बेवक्त क्रेविंग की आदत को रोकने में मदद करता है। सौ ग्राम मूली में केवल 3.4 ग्राम कार्ब्स होते हैं।

The post कमर की चर्बी दूर कर खूबसूरत फिगर बना देंगी ये सब्जियां, रोजाना सेवन से घट जाएगा वजन appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/these-vegetables-will-make-beautiful-figure-by-removing-the-fat-of-the-waist-daily-intake-will-reduce-weight/

No comments:

Post a Comment