Sunday, December 29, 2019

नववर्ष से माता वैष्णो देवी से 70 एमएम सिल्वर स्क्रीन पर सीधे प्रसारित होगी आरती

पहाड़ों वाली माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए अब एक अनुपम सौगात मिलने वाली है. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड नववर्ष पर आधार शिविर कटड़ा में मां वैष्णो देवी की दिव्य लाइव अटका आरती की सुविधा शुरू कर रहा है. जनवरी में यह सुविधा आधार शिविर कटड़ा में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के आध्यात्मिक केंद्र के ऑडिटोरियम में उपलब्ध होगी. वातानुकूलित ऑडिटोरियम में 450 श्रद्धालु बैठकर स्क्रीन पर लाइव अटका आरती का आनंद ले सकेंगे.

श्राइन बोर्ड 70 एमएम की सिल्वर स्क्रीन लगाएगा. वहीं, डॉलबी सिस्टम लगाया जाएगा. लाइव आरती के दौरान बिजली कटौती से किसी भी तरह की रुकावट न पड़े, इसके लिए त्रिस्तरीय बिजली व्यवस्था की जाएगी. ऑडिटोरियम इस तरह से अत्याधुनिक बनाया जाएगा कि श्रद्धालु खुद को प्राचीन गुफा के प्रांगण यानी अटका आरती स्थल पर बैठा महसूस कर सकें.

लिया जाएगा मामूली शुल्क-

लाइव अटका आरती में शामिल होने के लिए मामूली शुल्क होगा, जो 20 से लेकर 50 रुपये के बीच हो सकता है. लाइव अटका आरती में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को निशुल्क मिश्री का प्रसाद उपलब्ध करवाने के साथ ही मां वैष्णो देवी की आरती की किताब व पटका आदि भी निशुल्क दिया जाएगा. जैसे मां वैष्णो देवी की दिव्य आरती में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को दिया जाता है.

श्रद्धालुओं को मिलेंगी सुविधाएं-

लाइव अटका आरती में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को श्राइन बोर्ड के आध्यात्मिक केंद्र में क्लॉक रूम के साथ ही शौचालय आदि की सुविधा भी मिलेगी. जलपान केंद्र की भी स्थापना की जाएगी, ताकि आरती में शामिल श्रद्धालु खरीद कर चाय-कॉफी आधी पी सकें.

क्या है अटका आरती-

हर श्रद्धालु यह उम्मीद करता है कि उसे भी मां वैष्णो देवी की आरती में शामिल होने का मौका मिले. लेकिन मां वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा का प्रांगण, जिसे अटका स्थल भी कहा जाता है, सीमित स्थल होने के कारण हर कोई दिव्य आरती में शामिल नहीं हो सकता है. सीमित जगह होने के कारण एक बार में 200 से 300 श्रद्धालु ही बैठ सकते हैं. वहीं, अटका आरती का 2,000 रुपये प्रति श्रद्धालु शुल्क होने के कारण हर श्रद्धालु इसमें शामिल नहीं हो पाता.

खोले जाएंगे बुकिंग काउंटर-

लाइव अटका आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आध्यात्मिक केंद्र के साथ ही यात्रा पंजीकरण केंद्र, पूछताछ एवं आरक्षण केंद्र, निहारिका कांप्लेक्स आदि में बुकिंग काउंटर खोले जाएंगे, ताकि श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा कर इस लाइव अटका आरती में शामिल हो सकें.

The post नववर्ष से माता वैष्णो देवी से 70 एमएम सिल्वर स्क्रीन पर सीधे प्रसारित होगी आरती appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/aarti-will-be-broadcast-live-on-70mm-silver-screen-from-mata-vaishno-devi-from-new-year/

No comments:

Post a Comment