Friday, December 27, 2019

हिमाचल में ठंड का थर्ड डिग्री टॉर्चर, ऊना में सीजन का सबसे ठंडा दिन

हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों के लिए 26 और 27 दिसंबर को भारी ठंड़ और कोहरा-धुंध पड़ने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया था. मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने यह अनुमान जताया है.
वहीं, पिछले करीब एक सप्ताह से कोहरे और बादल छाए रहने से सूर्यदेवता की हल्की-फुल्की किरणें ही धरती तक पहुंच पाई हैं. इससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है.

ऊना में पिछले दस दिनो से अधिकतम तापमान 11 से 13 डिग्री के बीच ही चल रहा है. गुरुवार को न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री रहा और जो कि सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा. शुक्रवार ऊना में न्यूनतम तापमान 5.5 दर्ज हुआ है. वहीं, अधिकतम तापमान 12.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. मौसम के जानकार आने-वाले तीन चार दिनों तक इस कड़कड़ाती ठंड से निजात न मिलने का दावा कर रहे है. ठंड ने लोगों को घरों में दुबकने को मजबूर कर दिया है.

मैदानी इलाकों में कोहरा
ऊना में करीब एक सप्ताह से कोहरे और आसमान में बादल छाने से पारे में लगातार गिरावट के चलते सर्दी से राहत नहीं मिल पा रही है. दिनभर बादल छाने और सुबह व रात को कोहरे के चलते वाहन चालकों को वाहनों की हेड लाइट जलाकर चलना पड़ा. ऐसे में वाहनों की रफ्तार काफी कम रही. वहीँ शीतलहर चलने के कारण ठिठुरन बढ़ी रही. लोगों ने अलाव सेंक कर सर्दी से बचने का प्रयास किया. सुबह घना कोहरा छाया, दोपहर होते-होते कोहरा तो छंट गया लेकिन कुछ मिनटों के लिए ही धूप निकली और दिनभर आसमान बादलों से घिरा रहा. शाम तक सर्द हवाएं चलने से लोग दिनभर ठिठुरते रहे और गरम कपड़ों में लिपटे हुए नजर आए.

ये रहा पाराशिमला में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 14.4 डिग्री, सुंदरनगर में 18.4, भुंतर में 18, कल्पा में 5.5, धर्मशाला में 10.2, ऊना में 12.7, नाहन 10.9, सोलन में 19, कांगड़ा 14.7, बिलासपुर में 17.5, हमीरपुर में 16.2, चंबा 16.3, डलहौजी में 11.3, केलांग -1.6 डिग्री पारा दर्ज हुआ. शिमला में न्यूनतम तापमान 3.8, सुंदरनगर में -2.2, भुंतर में -1.3, कल्पा में -1.7, धर्मशाला में 3.4, ऊना में 5.5, नाहन में 5.7, केलांग में -15, पालमपुर में 1.0, सोलन में -0.4, मनाली में -1, कांगड़ा 4.6, मंडी 4.6, बिलासपुर में 5.5, हमीरपुर में 5.2, चंबा 0 में डिग्री, डलहौजी में चार और शिमला के कुफरी -1.6 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है.

बढ़ेगी ठंड- मौसम विभाग
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में भी कोहरा छाने के साथ-साथ ठंड बढ़ सकती है. मौसम विभाग के अधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि पिछले दस दिनों से अधिकतम तापमान 12-13 डिग्री के बीच ही चल रहा है. न्यूनतम तापमान भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि आने वाले तीन चार दिनों तक धूप खिलने के आसार नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल में 30 दिसंबर तक मौसम साफ रहेगा. 31 दिसंबर से सूबे का मौसम बदलेगा और बारिश-बर्फबारी होगी.

The post हिमाचल में ठंड का थर्ड डिग्री टॉर्चर, ऊना में सीजन का सबसे ठंडा दिन appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/third-degree-torture-of-cold-in-himachal-coldest-day-of-the-season-in-una/

No comments:

Post a Comment